अविश्वसनीय, अद्भुत और रोमाँचक: अंतरिक्ष

ब्रम्हाण्ड मे एक समुद्री बीच

In अंतरिक्ष, आकाशगंगा on जनवरी 28, 2007 at 1:14 पूर्वाह्न

 ब्रम्हाण्डीय बीच(beach) पर रेत के कणो के जैसे फैले हुये तारे! यह तस्वीर है एक स्पायरल के आकार की आकाशगंगा NGC 1313 की। तस्वीर हब्बल दूरबीन से ली गयी है। गैलेलीयो की दूरबीन से लेकर हब्बल दूरबीन तक का यह सफर कितना रोमांचक है ?

आज तकनिक इतनी उन्नत हो गयी है कि हब्बल १४० लाख प्रकाश वर्ष दूर इस आकाशगंगा के तारो के देख पा रहे है। इस आकाशगंगा से हमे तारा समुहो (Star Cluster) के नये चमकीले तारो के अध्यन से ब्रम्हाण्ड के भविष्य के बारे जानकारी प्राप्त होगी। यह आकाश गंगा (NGC 1313)तारो के निर्माण और तारा समुहो के निर्माण के बारे मे जो सुचना देती है उससे हमे अपनी आकाश गंगा मंदाकिनी के बारे ज्यादा जाने मे मदद होगी ।

  1. it is very useful for human beaing.I hope that you will always provide such knowledge.

  2. […] ब्रम्हाण्ड मे एक समुद्री बीच (via अंतरिक्ष) Posted on September 6, 2011 by balwindersinghbrar  ब्रम्हाण्डीय बीच(beach) पर रेत के कणो के जैसे फैले हुये तारे! यह तस्वीर है एक स्पायरल के आकार की आकाशगंगा NGC 1313 की। तस्वीर हब्बल दूरबीन से ली गयी है। गैलेलीयो की दूरबीन से लेकर हब्बल दूरबीन तक का यह सफर कितना रोमांचक है ? आज तकनिक इतनी उन्नत हो गयी है कि हब्बल १४० लाख प्रकाश वर्ष दूर इस आकाशगंगा के तारो के देख पा रहे है। इस आकाशगंगा से हमे तारा समुहो (Star Cluster) के नये चमकीले तारो के अध्यन से ब्रम्हाण्ड के भविष्य के बारे जानकारी प्राप्त हो … Read More […]

इस लेख पर आपकी राय:

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / बदले )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / बदले )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / बदले )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / बदले )

Connecting to %s

%d bloggers like this: